हिंदी Independence Day Speech in Hindi - स्वतंत्रता दिवस पर भाषण

By
हिंदी Independence Day Speech in Hindi - स्वतंत्रता दिवस पर भाषण - India is going to celebrate it's 72 anniversary on 15th August and now it will be 72 years of Independence. On 15th August every Indian will be celebrating their Independence day by singing a song, creating a drama script and with dance too. there must be a great celebration because every Indian deserve to celebrate it's Independence. It was not easy task to get the Independence from the british rule but our legends create the history by his invoilence strategy marks by Gandhi Ji and followed by the other heroes of India. British get scared, when Bhagat singh choose death instead of choosing slave, this creat the patriotic feeling for the nation and i feel proud to be an Indian and not me, each and every citizens feel proud to be an Indian.


Visit - Independence day speech for students

72 Independence Day Speech | 15 August Speech For Teachers & Students In Hindi

If you are searching for the Independence Day Speech in Hindi then landed on the right page, here you will get the best results for speech in hindi.



Independence Day Speech In Hindi

Independence Day Speech In Hindi 2 - 






Independence Day Speech For Students, Children Kids Small Classes Students

If you came o this page while searching Independence day speech for students in hindi then you landed on the right page





Independence Day Speech For Teachers & Students

Hey! Your Standing Occasion speech is ready. Teachers & Students, Please read this full speech, then you will be know that how useful this speech is. 


Independence Day Speech In Hindi - 3

सभी को एक बहुत "खुश स्वतंत्रता दिवस" की शुभकामनाएं हमारे लिए यह बहुत खुशी हुई है कि हम अपने 72 वें स्वतंत्रता दिवस मना रहे हैं। 15 अगस्त, 1 9 47 भारत के इतिहास में सोने में उत्कीर्ण दिन है। यह वह दिन है जब भारत ने ब्रिटिश शासन के 200 से अधिक वर्षों की लंबी दासता के झुंड से अपनी स्वतंत्रता प्राप्त की थी। कई स्वतंत्रता सेनानियों और महान पुरुषों ने हमारी प्यारी मातृभूमि के लिए अपना जीवन दिया। देश ने पंडित जवाहर लाल नेहरू, सुभाष चंद्र बोस, डॉ राजेंद्र प्रसाद, गोपाल कृष्ण गोखले, लाला लाजपत राय, लोकमान्य बलगंगाधर तिलक, सरदार वल्लभ भाई पटेल, भगत सिंह, सुखदेव, राजगुरु और चंद्रशेखर आजाद जैसे महान नेताओं का उत्पादन किया।

हमारी मातृभूमि के लिए संघर्ष इतनी गतिशील शक्ति थी कि यह एक ही राष्ट्र में विभिन्न जातियों, वर्गों और मान्यताओं से जुड़े सभी लोगों को एकजुट करती थी। यहां तक कि महिलाएं भी पुरुषों की मदद करने के लिए बाहर आईं। अरुणा असफ अली, सरोजिनी नायडू, विजय लक्ष्मी पंडित, कमला नेहरू, कस्तूरबा गांधी और एनी बीसेंट जैसी महिलाएं हमारी स्वतंत्रता आंदोलन की सफलता में काफी योगदान देती हैं।

हर साल हम अपने दिल में गर्व से स्वतंत्रता दिवस मनाते हैं। हमारे पहले स्वतंत्रता दिवस पर, भारत के हमारे पहले प्रधान मंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू ने राष्ट्रीय ध्वज, लाल किले पर त्रि रंग को फहराया। तब से हम पूरे भारत में स्कूलों, बैंकों, कार्यालयों आदि में पूर्ण उत्साह, उत्साह और महान उत्तेजना के साथ झंडा उड़ा रहे हैं। इस विशेष दिन, हवा में हर कण को अपनी मातृभूमि के लिए प्यार से चार्ज किया जाता है। कोई छोटे बच्चों को उनके हाथों में छोटे त्रि-रंग झंडा ले जा सकता है और विद्यालयों में झंडा उछाल समारोह के लिए सुबह सुबह अपने स्कूलों की ओर उत्साह से दौड़ सकता है। प्रत्येक वाहन, टेम्पो, ऑटो रिक्शा, के शीर्ष पर एक त्रि रंग उड़ती है। देशभक्ति से भरा गीत हर सड़क कोनों पर सुना जा सकता है। मुझे इस दिन पैदा होने पर बहुत गर्व महसूस होता है। "जय हिंद, जय भारत"

Independence Day Speech In Hindi - स्वतंत्रता दिवस के महान अवसर पर भाषण

यह लेख स्वतंत्रता दिवस के लिए एक भाषण है। स्वतंत्रता दिवस हमारे जीवन में बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह वह दिन था जब हमें ब्रिटिश शासन के हर बाधा से मुक्त किया गया था। बहुत से स्वतंत्रता सेनानियों ने अपनी मातृभूमि को बचाने के लिए अपना जीवन खो दिया।


हमारे लिए यह बहुत खुशी हुई है कि हम अपने 64 वें स्वतंत्रता दिवस मना रहे हैं। 15 अगस्त, 1 9 47 भारत के इतिहास में सोने में उत्कीर्ण दिन है। यह वह दिन है जब भारत ने ब्रिटिश शासन के 200 से अधिक वर्षों की लंबी दासता के झुंड से अपनी स्वतंत्रता प्राप्त की थी। कई स्वतंत्रता सेनानियों और महान पुरुषों ने हमारी प्यारी मातृभूमि के लिए अपना जीवन दिया। देश ने पंडित जवाहर लाल नेहरू, सुभाष चंद्र बोस, डॉ राजेंद्र प्रसाद, गोपाल कृष्ण गोखले, लाला लाजपत राय, लोकमान्य बलगंगाधर तिलक, सरदार वल्लभ भाई पटेल, भगत सिंह, सुखदेव, राजगुरु और चंद्रशेखर आजाद जैसे महान नेताओं का उत्पादन किया।

हमारी मातृभूमि के लिए संघर्ष इतनी गतिशील शक्ति थी कि यह एक ही राष्ट्र में विभिन्न जातियों, वर्गों और मान्यताओं से जुड़े सभी लोगों को एकजुट करती थी। यहां तक ​​कि महिलाएं भी पुरुषों की मदद करने के लिए बाहर आईं। अरुणा असफ अली, सरोजिनी नायडू, विजय लक्ष्मी पंडित, कमला नेहरू, कस्तूरबा गांधी और एनी बीसेंट जैसी महिलाएं हमारी स्वतंत्रता आंदोलन की सफलता में काफी योगदान देती हैं।

हर साल हम अपने दिल में गर्व से स्वतंत्रता दिवस मनाते हैं। हमारे पहले स्वतंत्रता दिवस पर, भारत के हमारे पहले प्रधान मंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू ने राष्ट्रीय ध्वज, लाल किले पर त्रि रंग को फहराया। तब से हम पूरे भारत में स्कूलों, बैंकों, कार्यालयों आदि में पूर्ण उत्साह, उत्साह और महान उत्तेजना के साथ झंडा उड़ा रहे हैं। इस विशेष दिन, हवा में हर कण को ​​अपनी मातृभूमि के लिए प्यार से चार्ज किया जाता है। कोई छोटे बच्चों को उनके हाथों में छोटे त्रि-रंग झंडा ले जा सकता है और विद्यालयों में झंडा उछाल समारोह के लिए सुबह सुबह अपने स्कूलों की ओर उत्साह से दौड़ सकता है। प्रत्येक वाहन, टेम्पो, ऑटो रिक्शा, के शीर्ष पर एक त्रि रंग उड़ती है। देशभक्ति से भरा गीत हर सड़क कोनों पर सुना जा सकता है। मुझे इस दिन पैदा होने पर बहुत गर्व महसूस होता है। "जय हिंद, जय भारत"


15 August {Independence Day Speech} In Hindi For School Students

प्रिय मित्रों,

भाषण के शुरू में, मैं भारत के 65 वें स्वतंत्रता दिवस के इस शुभ अवसर पर आप सभी को शुभकामनाएं दूंगा। हमारा देश धर्म, जाति, पंथ, क्षेत्र और भाषा जैसे विविधता के साथ एक बहुत बड़ा देश है। इस दिन अपने धर्म, जाति, पंथ, क्षेत्र और भाषायी समूह के बावजूद हर भारतीय द्वारा मनाया जाता है। 'विविधता में एकता' की यह भावना ब्रिटिश शासन से स्वतंत्रता प्राप्त करने की जड़ पर थी। यह वह भावना है जिसने पिछले 64 वर्षों से हमारे देश को एक इकाई के रूप में रखा है। यह वह भावना है जो हमारे देश को आर्थिक शक्ति और एक सुपर पावर के साथ माना जा रहा है। यह आत्मा एक दिन में नहीं बनाई गई थी। लेकिन, स्वतंत्रता संग्राम की अवधि के दौरान हमारे दूरदर्शिता नेताओं का कड़ी मेहनत है। महात्मा गांधी और उनके अनुयायियों ने सभी विविधताओं से लोगों में आत्मविश्वास पैदा किया है कि उनकी एकता स्वतंत्रता और आजादी की सबसे बड़ी आवश्यकता है। हमारी एकता ने काम किया और ब्रिटिश शासन 15 अगस्त 1 9 47 को समाप्त हुआ। मैं इन स्वतंत्रता सेनानियों को सलाम करने का अवसर देता हूं जिन्होंने देश के लिए अपनी ज़िंदगी खड़ी कर दी और एकता की भावना तक जीते रहे।

आजादी हासिल करने के बाद, हमारे महान नेताओं ने राष्ट्र के संविधान में स्वतंत्रता आंदोलन के सिद्धांतों की सराहना की। हम धर्मनिरपेक्ष लोकतांत्रिक गणराज्य हैं और हमारा संविधान राष्ट्र की एकता और अखंडता को मजबूत करने के लिए व्यक्ति की गरिमा की गारंटी देता है। हमारा संविधान प्रत्येक भारतीय द्वारा सम्मानित दस्तावेज है।

हमें कुछ भ्रष्ट राजनेताओं और निहित हितों के व्यक्तियों की विघटनकारी योजनाओं से सावधान रहना होगा जो एकता और अखंडता के राष्ट्रीय कपड़े को नुकसान पहुंचाने के लिए संकोच संबंधी मुद्दों को उठा रहे हैं। कुछ राष्ट्र-विरोधी ताकतों भ्रष्टाचार और आतंकवाद का उपयोग देश के हमारे आर्थिक विकास और समृद्धि को दूर करने के लिए उपकरण के रूप में कर रहे हैं।

आज देश की एकता और अखंडता के प्रति हमारी प्रतिज्ञा को रिडीम करने का सबसे उपयुक्त दिन है। हम भ्रष्टाचार और आतंकवाद के खिलाफ एकजुट होने का भी वचन देते हैं।

जय हिन्द!

Independence Day Speech In Hindi Language {PDF}

To Make you easy to read our Independence Day Speech In Hindi, We got the pdf of Hindi speech, so our user can download it and read it properly, we belive in the quality. so, if you will go through out the speech of 15 August In Hindi, then you get to know the dufference between our speech in hindi or others. 

We hope that we provide you with the great article regarding Independence Day Speech In Hindi.




1 comment: